प्राकृतिक आपदा के समय इस पलंग में छुप बचा पाओगे अपनी जान

आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन

प्राकृतिक आपदा के समय इस पलंग में छुप बचा पाओगे अपनी जान

Deepak Chauhan 08-07-2019 14:28:26

अमेरिका के ओक्लाहोमा शहर स्थित वोर्टेक्स वॉल्ट नामक कंपनी ने एक ऐसा इनोवेटिव बेड तैयार किया है, जो कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। यह प्राकृतिक आपदाओं के समय जान बचाने में मददगार साबित होगा। इसमें छिपने की जगह बनाई गई है। वोर्टेक्स वॉल्ट की ओर से तैयार इस खास बेड को सॉलिड स्टील से बनाया गया है और यह क्रश रेसिस्टेंट है। 

बेड के साइड में लगे लगे तीन छोटे दरवाजों को खोल यूजर इसके अंदर
जा सकता है। खुद को इसमें लॉक कर सकता है। शेल्टर बेड को लगभग 80 सेकंड के भीतर रिमोट कंट्रोल के माध्यम से शुरू किया जा सकता है।


बिजली न होने पर बैटरी बैकअप 

बेड में 4 मोटर सीजर लिफ्ट मेकैनिज्म लगी है, जो 110 वॉल्ट के एसी से चलेगी। बिजली न होने पर बैटरी बैकअप खुद ही चलने लगेगा। अगर यूजर आपदा आने से पहले बेड को न खोल पाए हों तो भी वह रेंगकर बेड के भीतर जा सकते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :